Guru Gochar 2023: 22 अप्रैल देवगुरु बृहस्पति का मेष राशि में प्रवेश और आपकी राशि पर प्रभाव

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Guru Gochar 2023: 22 अप्रैल देवगुरु बृहस्पति का मेष राशि में प्रवेश और आपकी राशि पर प्रभाव
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

देवानां च ऋषीणां च गुरुं का चनसन्निभम ।
बुद्धि भूतं त्रिलोकेशं तं नमामि बृहस्पितम ।।
Guru Gochar 2023: ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:…देवगुरु बृहस्पति को सभी ग्रहों में देवों के गुरु का स्थान प्राप्त है.बृहस्पति को शुभदायक ग्रह माना गया है यह वृद्धि एवं प्रगति का कारक भी होता है.बृहस्पति ज्ञान, पिता, शिक्षक, परिवार के बुजुर्गों, संतान, धन इत्यादि का प्रतीक बनता है. किसी की जन्म कुंडली में इस ग्रह की स्थिति काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है.!
बृहस्पति शुभ होने पर व्यक्ति को नाम, प्रसिद्धि, सम्मान और ज्ञान देता है.विवाह सुख एवं संतान प्राप्ति के लिए इस ग्रह का कुंडली में मजबूत होना जरूरी है.बृहस्पति धनु राशि और मीन राशि का स्वामी होता है.यह कर्क राशि में उच्च का और मकर राशि में नीच का होता है.गुरु की दृष्टि जीवन के अमृत के समान मानी जाती है.!
वर्ष 2023 में देवगुरु बृहस्पति गोचर में शनिवार 22 अप्रैल को 05 बजकर 14 मिनट पर मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं तक 08 अप्रैल 2024 तक मेष में ही रहेंगे,इसी गोचर अवधी के मध्य में 04 सितम्बर से 30 दिसम्बर तक वक्री अवस्था में मेष राशि विचरण करेंगे,देव गुरु बृहस्पति अपनी राशि मीन से भूमि भवन वाहन के कारक ग्रह मंगल की राशि मेष में गोचर का सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा,आइए जानते हैं प्रत्येक राशि के लिए कैसा रहेगा बृहस्पति का मेष राशि गोचर.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर मेष राशिफल:- बृहस्पति का मेष राशि के लिए गोचर पहले घर में होगा. लग्न भाव में गोचर का प्रभाव आपके लिए सामान्य प्रभाव देगा.परिश्रम बनाए रखेगा.जीवन में भाग्य साथ देगा.धन से संबंधित चिंता दूर होगी.यह गोचर काल कुछ परेशानियों से मुक्ति दिलाने वाला होगा.धन संचय करने में सफल होंगे.लापरवाही से बचना होगा.लेन-देन से जुड़े मामलों में सावधानी बरतनी होगी. वैवाहिक जीवन में, जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय बिता पाएंगे.अपितु अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें अन्यथा गंभीर रोग ग्रसित कर सकता हैं.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर वृषभ राशिफल :- बृहस्पति का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा.इस समय स्थिति मिले जुले परिणाम दे सकती है.दूर की यात्राओं का समय होगा.विदेश गमन का अवसर मिल सकता है.किसी काम के कारण अचानक से यात्रा भी हो सकती है.इस गोचर के दौरान पैसों से जुड़े मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी.किसी को उधार देने से पहले ध्यान रखें की वापसी हो पाए.आध्यात्मिकता से जुड़े काम में शामिल हो सकते हैं.कुछ समय धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन करने में भी बिता सकते हैं.वाहन से सम्वन्धित सावधानी रखें.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर मिथुन राशिफल :- कुंभ के लिए बृहस्पति का गोचर एकादश भाव में होगा.यह समय अच्छे लाभ दिला सकता है.कई क्षेत्रों में अच्छे परिणाम भी प्राप्त हो सकते हैं.स्वास्थ्य में सुधार का समय होगा.भाग्य कुछ आपके पक्ष में काम कर सकता है.सफलता की प्राप्ति का समय बन रहा है.कुछ पाने की इच्छा भी अब पूरी हो सकती है.वरिष्ठ अधिकारी वर्ग आपके कार्य को लेकर प्रशंसा कर सकता है.उपलब्धियों की प्राप्ति का समय होगा.विरोधियों को लेकर चिंता कम होगी.कुछ लोग परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं,इसलिए ध्यान से काम करें.संयम से कार्य के अधिक परिश्रम करें.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर कर्क राशिफल :- कर्क राशि के लिए बृहस्पति का गोचर दशम भाव में होगा.दशम भाव में बैठा गुरु कर्म और करियर को प्रभावित करने वाला होगा.यह समय अनुकूल रह सकता है.कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं,कोई स्थानांतरण होने की भी संभावना बन सकती है.परिवार और कार्य को लेकर समय का बंटवार अकुछ मुश्किल रह सकता है.कुछ बदलाव शुरुआत में परेशानी का कारण बन सकता है,लेकिन जल्द ही बदलाव अनुकूल भी होगा.समय आपके लिए अनुकूल रहेगा.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर सिंह राशिफल :- सिंह राशि के लिए गुरु का गोचर नवम भाव में होगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा.जीवन में कोई प्रतिष्ठा एवं सम्मान प्राप्त हो सकता है.अच्छे कर्मों का लाभ प्राप्त होगा.नौकरी या व्यवसाय में विस्तार का समय होगा.नई परियोजनाओं में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.पारिवारिक जीवन में बृहस्पति की कृपा रहेगी,इसलिए यह अच्छा रहेगा.परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है.संतान की प्राप्ति एवं सुख मिल सकता है.इस गोचर के दौरान विभिन्न स्रोतों से धन प्राप्त कर सकते हैं.उलझनों का शक्ति के साथ सामना करें खर्चे पर नियंत्रण रखें.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर कन्या राशिफल :- कन्या राशि के लिए बृहस्पति का गोचर आठवें भाव में होगा.अब का समय थोड़ा जटिल रह सकता है.इस समय पर जीवन में उतार-चढ़ाव के साथ-साथ अचानक और अप्रत्याशित घटनाओं का समय बना रहने वाला है.इस दौरान स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है.भोजन की आदतों में सुधार करें.बाहरी भोजन या जंक फूड से बचें अन्यथा आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.मन बेचैन रह सकता है.कुछ अवांछित यात्राएं भी आपको परेशान कर सकती हैं.अत्यधिक परिश्रम के बाद भी सफलता अलप ही प्राप्त होगी,स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर तुला राशिफल :- तुला राशि के लिए बृहस्पति का गोचर सातवें घर में होगा.सप्तम भाव को विवाह और पार्टनरशिप के रुप में देखा जाता है.इस समय कुछ नई साझेदारियों बन सकती है.वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा समय रह सकता है.जीवनसाथी को खुश करने के लिए कुछ नया कर सकते हैं साथी के साथ घूमने की योजना भी बना सकते हैं.विवाह होने की संभावना भी अधिक रह सकती है.बृहस्पति का सकारात्मक प्रभाव आर्थिक मोर्चे को भी मजबूत कर सकता है.नए व्यवसाय के संजोग,ऋण-रोग व शत्रु भय से सावधान रहे.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर वृश्चिक राशिफल :- बृहस्पति का गोचर छठे भाव में होगा.इस समय जीवन में रोग, नौकरी, शत्रु, कानूनी मसलों का असर पड़ सकता है.कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती है.इस समय में अपने मानसिक स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा.योग या अन्य प्रकार का मेडिटेशन करना अच्छा होगा.नौकरी में सहकर्मियों की योजना के कारण प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.कार्यस्थल पर बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है.व्यापार में साझेदारी का समय होगा.मांगलिक कार्य के संजोग,धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी.!

2023 बृहस्पति गोचर धनु राशिफल :- धनु राशि के लिए बृहस्पति का गोचर पंचम भाव में होगा. इस समय संतान सुख प्राप्ति का समय होगा.शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. रचनात्मकता रुप से कुछ कामों में शामिल हो पाएंगे.नए अवसरों की प्राप्ति का समय होगा.यह गोचर काफी अनुकूल साबित हो सकता है.सामाजिक रूप से नए संपर्क बनाएंगे जो लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं.इस दौरान परोपकारी एवं समाज के कल्याण से जुड़ी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं.माता-पिता आपके व्यवहार से बहुत खुश होंगे.समय अनुकूल रहेगा.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर मकर राशिफल :- बृहस्पति का गोचर मकर राशि के लिए चौथे भाव में होगा.इस गोचर के परिणामस्वरूप कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक स्थिति में माता-पिता के साथ बहस से बचें.इस समय कुछ बातें वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित कर सकती है.शांत रहने और धैर्य के साथ स्थिति के अनुसार कार्य करने की आवश्यकता है. अपनों के साथ संवाद करें तथा प्रेम पूर्वक कार्यों में शामिल होना अनुकूल होगा.किसी सदस्य की घर में वापसी का समय बना हुआ है.पारिवारिक वादविवाद से बचे,ब्यय पर नियंत्रण रखें.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर कुंभ राशिफल :- कुंभ राशि के लिए गुरु का गोचर तीसरे भाव में होगा. इस समय स्थिति मिलेजुले परिणाम दे सकती है.आलस्य से बचना होगा अन्यथा चीजें हाथ से निकल सकती हैं.इस समय के दौरा किया परिश्रम ही अच्छे परिणाम देने में सहायक होगा. यात्राओं का समय बना हुआ है. स्थान परिवर्तन का समय होगा. अवांछित यात्राओं पर जाना खर्च और सेहत दोनों के लिए परेशानी का सबब होगा.जो नौकरी कर रहे हैं या खुद का व्यवसाय कर रहे हैं,उन्हें काम में अपनी गति बढ़ानी होगी,अन्यथा मार्ग में बाधा और कई चुनौतियां परेशानी बढ़ा सकती हैं.गंभीरता से समय व्यतीत करें जल्दीवाजी से बचें.!

2023 देवगुरु बृहस्पति गोचर मीन राशिफल :- मीन राशि के लिए गुरु का गोचर दूसरे घर में होगा. यह गोचर बहुत शुभ होगा.अच्छे लाभ दिला सकता है. कई अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं. इस गोचर काल में आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी.उधार लिया हुआ धन भी वापस मिल सकता है.परिवार के साथ सहयोग प्रेम विस्तार होगा.कई समस्याओं का समाधान होगा.परिजनों के साथ भ्रमण का अवसर होगा. पैतृक संपति से लाभ मिल सकता है.परिवार को एक साथ लाने का प्रयास करते हुए दिखाई देंगे.यह अवधि उन्नत्ति प्रदान करने वाली सिद्ध होगी.!

 

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें...!
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख