मासिक राशिफल

2024 जून माह मासिक राशिफल | Monthly Horoscope

श्रीगुरुदेवाय नमः…जीवन का पहिया निरंतर घूम रहा है,उसे गति देने का काम काल कर रहा है, जिसे हम सब समय के नाम से जानते ह, वैदिक ज्योतिष को भी काल विद्या के नाम से जाना जाता है, जीवन में बदलती घटनाओं को हम जन्म कुंडली के द्वारा जान सकते है,भविष्य में होने वाली घटनाओं का पूर्वानुमान लगाने में वैदिक ज्योतिष हमारी मदद करता है,कब क्या होगा और होगा या नहीं यह सभी संकेत कुंडली से जाना जा सकता है,ग्रह 9 हैं और ग्रहों के गोचर से, गति से घटनाएं बदलती है,इन 9 ग्रहों में से शुभ ग्रहों का प्रभाव शुभ घटना का कारण होता है और अशुभ ग्रह अशुभ घटनाओं का कारण होता है,ग्रहों की स्थिति हमारे पूरे जीवन का दिशा निर्देश होती है,हर किसी को यह जानने की जिज्ञासा रहती है की आने वाला समय कैसा रहने वाला है,आने वाले जून माह 2024 में कई ग्रह राशि बदलकर जीवन को एक नई दिशा देने वाले है,कुछ राशियों के लिए आने वाला माह बहुत अच्छा रहने वाला है और कुछ के लिए संघर्ष की शुरुआत.30 वर्षों से भी अधिक अवधी का ज्योतिष के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले “ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री” जी से जानिए जून के महीने में क्या कहते  हैं आपके ग्रह नक्षत्र.:-

“ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री” जी से www.vaidicjyotish.com एवं आपके अपने Astro Dev You Tube Channel पर.II

मेष राशिफल

मेष (Aries) राशि (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) -:- आवेश पर नियंत्रण रखना होगा। यह आपको करियर में स्थायित्व देने का कार्य करेगा। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। हेल्थ की कमी तनाव और व्यय दोनों बढ़ा सकती है। आय के पक्ष से समय शुभ और लाभकारी बना हुआ है। नौकरी पेशा लोगों की मेहनत काम आएगी। उतार चढाव भी बना हुआ है और उन्नति भी बनी हुई है। प्रेम सम्बन्ध पहले से अधिक प्रगाढ़ होंगे। पारवारिक विषय आपका तनाव बढ़ाएंगे। मित्रों और सगे सम्बन्धियों का सहयोग मिलने से सुखद अनुभव होगा। भाग्य साथ नहीं देगा, इसलिए कर्मवादी बनें। धन निवेश करने के लिए समय शुभ बना हुआ है.।

वृषभ राशिफल

वृष (Taurus) राशि (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो) -:- नौकरी पेशा लोगों के कार्य की सराहना होगी, और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त हो सकते है। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए यह माह खास रहने वाला है। अड़चनों का सामना करते हुए आप आगे बढ़ेंगे। महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय अनुभवी लोगों की सलाह लेना न भूलें। सेहत में किसी भी प्रकार की कमी को अनदेखा न करें। भूमि भवन के कार्यों को आगे बढ़ाया जा सकता है। गृह निर्माण की योजनाओं के लिए भी समय शुभ है। व्ययों पर नियंत्रण रखने में आप सफल रहेंगे। शिक्षा और अध्ययन कर रहे छात्रों को सफलता प्राप्ति के योग बने हुए है.।

मिथुन राशिफल

मिथुन (Gemini) राशि (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह) -: खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। यह माह आपको मिला जुला फल देने वाला है। वाणी की मधुरता से आप रुके हुए कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे। छात्रों के लिए यह समय मेहनत और लगन बढ़ाने का है। प्रेम प्रणय में समस्याएं बनी हुई है। तकनीकी जानकारों के पदोन्नति के योग इस समय बने हुए है। विदेश गमन संभावित है। वैवाहिक जीवन में स्नेह और समर्पण बनाये रखें। प्रेम संबंधों को निष्ठां से संभालना होगा। मित्रों और माता के साथ सुखद समय व्यतीत होने के योग बने हुए है। आर्थिक स्थिति को माह के अंत में बल प्राप्त होगा.।

कर्क राशिफल

कर्क (Cancer) राशि  (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो) -: यह माह पारिवारिक कार्यों को समर्पित रहेगा। धन संचय को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। ससुराल पक्ष से रिश्ते प्रभावित हो सकते है। व्यापार में समझौतों से बचाना होगा। संतान को समय दें और उनकी समस्याओं को समझकर दूर करने का प्रयास करें। आय वृद्धि के लिए दूर स्थान जाना पड़ सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को नेतृत्व करने के अवसर प्राप्त हो सकते है। क्रोध और आवेश पर नियंत्रण रखना होगा। आय और व्यय दोनों बड़े हुए रहेंगे। नई नौकरी के तलाश पूर्ण हो सकती है। साझेदारी व्यवसाय से लाभ पूरा न मिलने से असंतोष की स्थिति रहेगी। परिवार का पूरा सहयोग आपको प्राप्त होगा.।

सिंह राशिफल

सिंह (Leo) राशि (मा,मी,मू,मे,मो,टा,टी,टु,टे) -: करियर और प्रोफेशन पर पूरा फोकस रहेगा। अपनी हेल्थ का ध्यान रखें। पारिवारिक जीवन में सौहार्द बना रहे इसके लिए धैर्य से काम लेना होगा और प्रतिक्रिया करने से बचना होगा। लम्बे समय से विचारे हुए काम पूरा करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। इस माह कुछ व्यर्थ के विषयों पर व्यय हो सकते है। धन संचय, पारिवारिक शुभ कार्यों के लिए ग्रह स्थिति सुखद बनी हुई है। भूमि-भवन क्रय-विक्रय के कार्यों को इस समय में पूरा कर सकते है। पैतृक व्यवसाय से लाभ की स्थिति उत्तम बनी हुई है। नौकरी में उच्चाधिकारी आपके कार्यों से प्रसन्न रहेंगे.।

कन्या राशिफल

कन्या (Virgo) राशि (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,पो) -: इस माह में पिता या पिता तुल्य व्यक्तियों के सहयोग से महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण होंगे। कर्मवादी बनकर आप इस माह में भाग्य का सहयोग भी प्राप्त कर सकते हैं। प्राप्त आय से आप असंतुष्ट रहेंगे। आय के साधनों में वृद्धि करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। पिता के स्वास्थ्य पर खर्च हो सकते है। आप स्वयं में संशय का भाव दूर करें। संदेह से वैवाहिक जीवन और सांझेदारी व्यवसाय दोनों में समस्या हो सकती है। वाहनों का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें। नए संबंधों का लाभ आपको आने वाले में मिल सकता है.।

तुला राशिफल

तुला (Libra) राशि (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते) -: करियर में प्रयास कर रहे लोगों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको बहुत संघर्ष अपने करियर के लिए इस महीने करना पड़ेगा। आपके अधिकारी वर्ग आप के विरोध में जा सकते हैं, जिस कारण आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अच्छा होगा अपने अधिकारी वर्ग से संबंध मधुर रखें व अपने कार्य क्षेत्र में सफलता के लिए भरपूर मेहनत करें.।

वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक (Scorpio) राशि (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु) -:- प्रोफेशन के लिए यह माह औसत रहने वाला है। व्यापार में वृद्धि के योग बने हुए है। पुराने रोगों में सुधार का समय है। बड़े और महत्वपूर्ण निर्णयों को समझ बूझ कर लें। व्यापारिक कार्यों में जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। कम दूरी की यात्राओं के लिए समय अनुकूल बना हुआ है। परिवार के साथ घूमने फिरने के कार्यक्रम बन सकते है। करियर में बातचीत करते समय संयम से काम लें। क्रोध से स्थिति बिगड़ सकती है। नया काम शुरू करने के लिए समय की शुभता बनी हुई है। कानूनी कार्यों के लिए समय की शुभता नहीं है.।

धनु राशिफल

धनु (Sagittarius) राशि (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे) -:- कार्यों को मध्य में छोड़ने से बचें। यह समय आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है। सतर्कता और सावधानी के साथ आप इस विपरीत समय को टाल सकते है। कार्यक्षेत्र में उतार चढाव का समय है। माता के स्वास्थ्य की चिंता आपको तनाव दे सकती है। छात्र वर्ग मेहनत के अनुसार सफलता पाकर प्रसन्न रहेगा। शत्रुओं पर दया करने से स्थिति और बिगड़ सकती है। व्यापारी वर्ग कोई नया काम शुरू करने की योजनाएं बना सकता है। विदेशी सम्पर्कों का साथ मिलने से आर्थिक स्थिति को बल मिल सकता है। मित्रवर्ग के साथ घूमने फिरने के कार्यक्रम बन सकते है। पिता के लिए यह समय उन्नतिकारक बना हुआ है.।

मकर राशिफल

मकर (Capricorn) राशि (भो,जा,जी,जू,खि,खा,खु,खो,गा,गि) -:- सुख-समृद्धि के योग बनेगें। नया घर और वाहन लेने के प्रयासों को सफलता मिलेगी। अचानक से होने वाली घटनाएं आपको हैरान करेंगी। आय के साधनों में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी। सफलता और उन्नति के पक्ष से यह समय लाभकारी बना हुआ है। अतिरिक्त साहस से लाभ के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। भाग्य आपका साथ देगा। दीर्घकालीन समय के लिए धन विनियोजन किया जा सकता है। सरकारी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को समय की शुभता का लाभ मिलेगा। वैवाहिक जीवन में प्रतिक्रिया देने से सुख शांति की कमी हो सकती है.।

कुंभ राशिफल

कुंभ (Aquarius) राशि (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द) -:- पॉजिटिव रखते हुए आप समय की अनुकूलता का लाभ उठा सकते है। पैतृक विषयों में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। विरासत की सम्पत्ति के विवादित विषयों को कोर्ट कचहरी में ले जाने से बचें। प्रेम प्रसंग विषयों में स्नेह और सौहार्द बना हुआ है। करियर को स्थिर करने के लिए आप को अतिरिक्त प्रशिक्षण और ज्ञान लेना पड़ सकता है। आय क्षेत्रों में बाधाएं आने से मन व्यतीत रहेगा। कार्यक्षेत्र में कार्यभार की अधिकता रहेगी। परिवार के लिए समय कम निकाल पाएंगे.।

मीन राशिफल

मीन (Pisces) राशि (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) -:

संशय और भ्रम का भाव बना हुआ है। परिवार में किसी नए सदस्य का प्रवेश हो सकता है। आय क्षेत्रों के लिए ग्रह स्थिति सुखद और अनुकूल बनी हुई है। घर में साज सज्जा के साधनों में बदलाव के योग बने हुए है। तकनीकी क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को पदोन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते है। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा न करें। कला और गायन के कलाकारों के मान सम्मान में वृद्धि हो सकती है। छोटे भाई बहनों का स्नेह और सहयोग इस समय में बना हुआ है। भाग्य बढ़ा हुआ है। लाभ उठाया जा सकता है.।