Chandra Grahan 2024: साल का पहल चन्द्र ग्रहण टाइमिंग व आपकी राशि पर प्रभाव

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

नमो नारायण… इस वर्ष 25 मार्च को पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है,यह चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा,इसी दिन होली का त्योहार भी है,तथापि चंद्र ग्रहण एक भौगोलिक घटना है,अपितु ज्योतिष की दृष्टि से इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है,ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है,इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है,ग्रहण के दौरान कई तरह की नकारात्मक शक्तियां भी प्रबल हो जाती हैं, जिससे हमारे आसपास का वातावरण प्रभावित होता है,आईये जानते हैं 25 मार्च को होली के शुभ संयोग पर लगने वाले चंद्र ग्रहण कहाँ-2 दिखाई देगा,कब इस ग्रहण का सूतक काल प्रारम्भ होगा तथा इस उपच्छाया ग्रहण का आपकी राशि पर पड़ेगा रहेगा कैसा प्रभाव…..

कब लगेगा वर्ष 2024 का पहला चंद्र…..?
वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा,यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है,जिसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा,यह चंद्र ग्रहण 25 मार्च को पूर्वाह्न 10 बजकर 23 मिनट से प्रारम्भ होगा,इस ग्रहण का मध्य 12 बजकर 42 मिनट रहेगा तथा अपराह्न 15 बजकर 02 (03:02)मिनट पर समाप्त होगा.!

यह ग्रहण उत्तरा फाल्गुनी तथा हस्त नक्षत्र एवं कन्या राशि में घटिते होने जा रहा हैं तथा यह यह उपच्छाया चन्द्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा,इस लिए इस ग्रहण के सूतकादि का विचार भारत देश में नहीं किया जाएगा.!

-:वर्ष के प्रथा चंद्र ग्रहण का सूतक काल कब प्रारम्भ होगा..?
चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण के समय से 9 घंटे पूर्व ही प्रारंभ हो जाता हैअतैव इस ग्रहण का सूतककाल 25 मार्च को प्रातः 01 बजकर 23 से प्रारम्भ हो जायेगा,लेकिन इस चंद्र ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा,जिस कारण से इसका सूतक काल भी भारत वर्ष में मान्य नहीं होगा,साथ ही इसका प्रभाव भी होली के त्योहार पर नहीं होगा,इसलिए आप बिना किसी चिंता के होली का त्योहार मना सकते हैं,अपितु गर्भवती महिलाएं इस उपच्छाया ग्रहण के समस्त नियमों का पालन करें क्यूंकि ग्रहण तो ग्रहण हैं चाहे कहीं भी लगे कहीं दृश्य हो अथवा नहीं….!

-:कहां दिखाई देगा यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण..?
25 मार्च को होली पर लगने वाले पहले चंद्र ग्रहण को आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, हॉलैंड, बेल्जियम, नार्वे, स्विट्जरलैंड, इटली, जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के हिस्सों में देखा जा सकेगा.!

-:इस उपच्छाया चंद्र ग्रहण की अवधी में गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान.”
-:चंद्र ग्रहण की अवधि के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसकी नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बच्चे पर पड़ता है.!
-:ग्रहण के दौरान किसी भी नुकीली वस्तु जैसे – कैंची, चाकू आदि के इस्तेमाल से बचना चाहिए.!
-:अपने घर की खिड़कियों को मोटे पर्दों से ढक दें,ताकि ग्रहण की नकारात्मक किरणें घर में प्रवेश न करें.!
-:ग्रहण से पहले बने हुए भोजन का प्रयोग न करें.!
-:ग्रहण समाप्त होने के बाद पानी में गंगाजल मिलाकर पवित्र स्नान करें.!
-:इस दौरान गर्भवती महिलाएं मन में भगवान शिव और विष्णु जी का ध्यान करती रहें.!
-:ग्रहण के दौरान सोने से परहेज करें.!
-:सभी खाने और पीने की चीजों में तुलसी पत्र डाल दें.!

-:इस उपच्छाया चंद्रग्रहण का आपकी राशि पर रहेगा कैसा प्रभाव”
-:मेष राशि वाले लोगों के लिए इस साल का पहला चंद्र ग्रहण शुभ साबित हो सकता है.इस समय आपकी सोची हुई योजनाएं सफल होंगी और आकस्मिक धनलाभ हो सकता है.!

-:बृष राशि होली के दिन पड़ने वाले चंद्र ग्रहण का शुभ असर सबसे ज्यादा वृषभ राशि के जातकों के ऊपर हो सकता है,इस राशि के लोगों को भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा,आपका लटका हुआ धन वापस मिल सकता है.!

-:मिथुन राशि वाले जातकों के लिए होली और चंद्र ग्रहण का एक साथ संयोग बनने से फायदा होगा.
उनको करियर में काफी अच्छा फायदा मिलेगा.इसके साथ ही भौतिक सुविधाएं बढ़ती नजर आ रही है.!

-:कर्क होली पर लगने वाला चंद्र ग्रहण कर्क राशि के जातकों के लिए सकारात्मक सिद्ध हो सकता हैचंद्र ग्रहण के शुभ प्रभाव से आपको मान-सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी.!

-:सिंह राशि चंद्र ग्रहण के प्रभाव से खुशियां आने वाली है,निजी जीवन में काफी प्रसन्नता महसूस करेंगे,निवेश के लिए उचित समय है,इस दौरान जिस योजना में निवेश करेंगे,उसमें मुनाफा मिलना निश्चित है.पारिवारिक माहौल खुशहाल रहेगा.!

-:कन्या राशि इस चन्द्र ग्रहण के प्रभाव से आपको व्यापारिक व आर्थिक क्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा, दाम्पत्य जीवन में पूर्ण रूपेण सौख्य प्राप्त होगा,अपने पार्टनर का सहयोग मिलेगा,अपितु आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा.!

-:तुला राशि के लिए भी चंद्र ग्रहण अनुकूल दिख रहा है,वहां संपत्ति की खरीदारी के योग बन रहे हैं,मान सम्मान बढ़ेगा करियर में शुभ समाचार प्राप्त होंगे नौकरी कारोबार में संतुष्टि मिलेगी धन का संचय करने में सक्षम रहेंगे.!

-:वृश्चिक राशि के लिए यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण आर्थिक क्षेत्र में नये अवसर लेकर आने वाला होगा,आर्थिक क्षेत्र में उन्नति के शुभ संयोग बन रहे हैं,स्टूडेंट का मन भटक सकता हैं,संतति की चिंता रह सकती हैं,गर्भवती महिलाएं अपने गर्भस्त शिशु का विशेष ध्यान रखें.!

-:धनु राशि के लिए भी चंद्र ग्रहण मिश्रित रहने वाला है कार्य में नये अवसर प्राप्त हो सकते हैं,अतिरिक्त दायित्व मिल सकता हैं,अपने सहकर्मियों के साथ मधुर सम्बन्ध रखें,लेनदेन सोचसमझ कर करें,पारिवारिक टेंशन परेशान कर सकती हैं.!

-:मकर राशि चंद्र ग्रहण मकर राशि के जातकों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा,प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने के संकेत हैं,माता-पिता हर काम में सहयोग करेंगे.अगर किसी स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं तो उससे छुटकारा मिलेगा,मानसिक तनाव दूर होगा.!

-:कुंभ राशि चंद्र ग्रहण के बाद कुंभ राशि वालों के अच्छे दिन शुरू हो सकते हैं.रोजगार में नए अवसर प्राप्त होंगे,आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा और पार्टनरशिप में बिजनेस करने वालों को विशेष सफलता मिलेंगी,घर में शुभ या मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं करियर में ऊंचा चलांग लगा सकते हैं.!

-:मीन राशि के लिए चंद्र ग्रहण ठीकठाक ही रहेगा,अपने पार्टनर का सहयोग तो प्राप्त होगा,अपितु उनके स्वास्थ्य की उलझन आपको परेशान कर सकती हैं,आर्थिक क्षेत्र में उन्नति के शुभ संजोग प्राप्त हो सकते हैं,पुराने विवाद अथवा शारीरिक रोग से छुटकारा प्राप्त हो सकता हैं.!

नोट :- ज्योतिष अंकज्योतिष वास्तु रत्न रुद्राक्ष एवं व्रत त्यौहार से सम्बंधित अधिक जानकारी ‘श्री वैदिक ज्योतिष एवं वास्तु सदन’ द्वारा समर्पित ‘Astro Dev’ YouTube Channel & www.vaidicjyotish.com & Facebook पर प्राप्त कर सकते हैं.II

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख