Guru Gochar 2023: देवगुरु बृहस्पति मीन राशि में अस्त और आपकी राशि पर प्रभाव

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

देवगुरु बृहस्पति मीन राशि में अस्त और आपकी राशि पर प्रभाव
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

देवानां च ऋषीणां च गुरुं का चनसन्निभम ।
बुद्धि भूतं त्रिलोकेशं तं नमामि बृहस्पितम ।।

Guru Gochar 2023: ॐ ग्राम ग्रीम ग्रौम सः गुरुवे नमः…. शुक्रवार 31 मार्च 2023 को प्रातः 06 बजकर 24 मिनट पर देवगुरु बृहस्पति मीन राशि में अस्त होंगे तथा रविवार 30 अप्रैल को प्रातः 03 बजकर 19 मिनट में को उदय होंगे,इसी अवधी में शनिवार 22 अप्रैल 2023 प्रातः 05 बजकर 14 मिनट पर मेष राशि में गोचर (प्रवेश) कर जाएंगे,ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, गुरु के अस्त होने पर शुभ व मांगलिक कार्य नहीं किये जाते है,क्योंकि किसी भी शुभ कार्य में गुरु का उदित होना आवश्यक होता है,भाग्य, संतान, विवाह, धन आदि के कारक ग्रह गुरु का अस्त होना कई राशियों के लिए बंद भाग्य के दरवाजे खोलेगा तो कुछ राशियों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है,आइए जानते हैं गुरु के मीन राशि में अस्त होने से किन-किन राशियों को लाभ मिलेगा और किस राशि को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है और किन उपयों से गुरु के प्रतिकूल प्रभाव से बचा जा सकता है.!

मेष :- गुरु आपकी राशि से 12वें भाव में अस्त होने वाले हैं और इस दौरान आपको मिले जुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं,गुरु के अस्त होने से धर्म कर्म के कार्यों में आपका मन लगेगा,माता-पिता के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने की योजना बनेगी,साथ ही आपको अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण भी रखना होगा,हालांकि इस दौरान जो कार्य पूरे होने की उम्मीद थी,वह कुछ अड़चनों के बाद पूरी हो जाएगी, विदेश यात्रा पर जाने का योग बनेगा और आप व्यापार भी शुरू कर सकते हैं.!

बृष :- गुरु आपकी राशि से 11वें स्थान पर अस्त होने वाले हैं। इस दौरान आपके घरेलू खर्च बढ़ सकते हैं इसलिए बेवजह के खर्चों पर नियंत्रण रखें अन्यथा आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है,वहीं आप अगर निवेश की योजना बना रहे हैं तो किसी विशेषज्ञ से सलाह एक बार अवश्य लें,माता-पिता के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे लेकिन कामकाज में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा,अगर कहीं से धन आ रहा है को उसमें थोड़ा विलंब हो सकता है.!

मिथुन :- गुरु आपकी राशि से 10वें भाव में अस्त होने वाले हैं,इस दौरान शादीशुदा जिंदगी में कुछ परेशानियों का अनुभव हो सकता है लेकिन बातचीत करते रहने से स्थिति सामान्य हो जाएगी,नौकरी पेशा जातकों को अधिकारियों की वजह से कुछ परेशानी हो सकती है इसलिए अपने काम में स्पष्टत रखें। सामाजिक कार्यों को करने से आपका सम्मान बढ़ेगा और सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा,जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा,मिथुन राशि वालों को रोजमर्रा के कार्यों में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन मेहनत करते रहे तो सफलता अवश्य मिलेगी.!

कर्क :- गुरु आपकी राशि से नौवें भाव में अस्त होने वाले हैं,इस दौरान कठोर वाणी के प्रयोग से बचें और अपने व्यवहार पर भी नियंत्रण रखें,इस अवधि में आपको पिता या पिता समान किसी व्यक्ति से अच्छा लाभ होगा और संबंध भी मजबूत होंगे,अगर आप इस समय किसी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो फिलहाल के लिए उसे टाल दें,मित्रों की वजह से कई समस्याओं से राहत मिलेगी लेकिन फिर भी आपको लगातार मेहनत करते रहने जारी रखना होगा,कर्क राशि वालों को प्रफेशनल लाइफ में इस अवधि में थोड़ा संभलकर कार्य करने की आवश्यकता है.!

सिंह :- गुरु आपकी राशि से आठवें भाव में अस्त होने वाले हैं,इस दौरान अचानक आने वाली समस्याओं में कमी आएगी और व्यापार में अच्छी उन्नति होगी,बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती देख मन प्रसन्न होगा,इस अवधि में परिजनों के साथ संबंध मजबूत होंगे और भाइयों के साथ कहीं निवेश की योजना बना सकते हैं,जीवनसाथी से अगर कोई विवाद चल रहा है तो वह खत्म हो जाएगा और रिश्तों में मजबूती आएगी,इस दौरान आपको पारिवारिक सदस्यों की सेहत का भी विशेष ध्यान रखना होगा.!

कन्या :- गुरु आपकी राशि से सातवें भाव में अस्त होने वाले हैं,इस दौरान आपको दैनिक कार्यों को करते समय सावधानी बरतनी होगी,जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे और कोई खुशखबरी भी प्राप्त हो सकती है,अगर आपका किसी से वाद-विवाद चल रहा है तो वह खत्म हो जाएगा,कन्या राशि वाले नौकरीपेशा जातकों के लिए प्रमोशन के योग बन रहे हैं और आमदनी में वृद्धि भी होगी.! अगर आप कहीं निवेश कर रहे हैं तो अच्छा लाभ होगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। हालांकि आपको वाहन चलाते समय थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

तुला :- गुरु आपकी राशि से छठवें भाव में अस्त होने वाले हैं,इस दौरान भाई-बहनों की वजह से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है,धार्मिक कार्यों में आपका मन लगेगा और आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ेगी,विवाह योग्य जातकों के लिए यह अवधि अच्छी रहेगी,कोई अच्छा रिश्ता सामने से आ सकता है,व्यापार में अच्छी उन्नति होने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती जाएगी और बच्चों के करियर में उन्नति होते देख मन प्रसन्न होगा,हालांकि आपको इस अवधि में अति आत्मविश्वासी होने से बचना होगा और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा.!

बृश्चिक :- गुरु आपकी राशि से पांचवें भाव में अस्त होने वाले हैं,इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन गुरुजनों का सहयोग भी मिलता रहेगा,वृश्चिक राशि वाले इस अवधि में अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को संभालकर रखें,आपको जरूरत पड़ सकती है,लव लाइफ वाले इस अवधि में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी महसूस हो सकती है,परिवार के किसी सदस्य के साथ आपके संबंध उतार-चढ़ाव वाले रहेंगे लेकिन धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होती जाएगी.!

धनु :- गुरु आपकी राशि से चौथे स्थान पर अस्त होने वाले हैं,इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और कहीं निवेश की योजना बना रहे हैं तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें,इस राशि के सरकारी नौकरी करने वाले जातक अपने काम पर ध्यान दें अन्यथा किसी मुसीबत में फंस सकते हैं,माता या पिता के साथ किसी बात टकराव हो सकता है,जिसके कारण घर का माहौल खराब हो सकता है,वहीं लव लाइफ वालों के बीच किसी बात विवाद हो सकता है,जिसकी वजह से रिश्तों में दरार आ सकती है.!

मकर :- गुरु आपकी राशि से तीसरे स्थान पर अस्त होने वाले हैं,इस दौरान आपके आत्मविश्वास और साहस में कुछ कमी आ सकती है,जीवनसाथी के साथ किसी गलतफहमी की वजह से विवाद हो सकता है, जिससे रिश्तों में कुछ दूरियां आ सकती हैं,मकर राशि वालों को इस अवधि में थोड़ा संभलकर कार्य करने की आवश्यकता है,पड़ोसियों के साथ किसी बात पर मतभेद हो सकते हैं,साथ ही आपको अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखना होगा अन्यथा किसी से कर्ज लेने की स्थिति बन सकती है.!

कुम्भ :- गुरु आपकी राशि से दूसरे स्थान पर अस्त होने वाले हैं,इस दौरान आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है,इस अवधि में कहीं भी निवेश ना करें अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है,इस अवधि में परिवार के किसी सदस्य के कार्य की वजह से भागदौड़ करनी पड़ सकती है, आपके लिए इस दौरान बेहतर होगा कि अपने शब्दों का चयन सोच समझकर करें अन्यथा किसी विवाद में फंस सकते हैं,हालांकि किसी प्रियजन की मदद से आपको कुछ राहत मिलेगी और बातचीत करने से मन को सुकून मिलेगा.!

मीन :- गुरु आपकी राशि के लग्न भाव अर्थात पहले स्थान पर अस्त होने वाले हैं,इस दौरान अपने सेहत के प्रति सचेत रहें और डॉक्टर से सलाह लेते रहें,कार्यक्षेत्र में आप अच्छे से काम करेंगे और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध बेहतर होंगे,हालांकि इस दौरान आप कहीं भी निवेश करने से बचें और परिवार के सदस्यों का ध्यान रखें,किसी मित्र को गुप्त बातें बताने से बचें अन्यथा किसी मुसीबत में फंस सकते हैं.!

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें...!
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख