Holika Dahan Upay 2023: होलिका दहन पर करें यह उपाय, होगी हर मनोकामना पूर्ण

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Holika Dahan Upay 2023
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

Holika Dahan Upay 2023: नमो नारायण…..होली का दिन तांत्रिक क्रियाओं एवं टोटकों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है,इस दिन कई प्रकार के मंत्रों की सिद्धियां भी प्राप्त की जाती हैं

Holika Dahan Upay 2023: आप सभी की जिज्ञाषा को देखते हुए आज के लेख में होलीका दहन से सम्वन्धित कुछ विशेष उपाय.

01.होली की रात सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं व उसकी पूजा करें,इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें,इस प्रयोग से हर प्रकार की बाधा का निवारण होता है..!

02.यदि व्यापार या नौकरी में उन्नति न हो रही हो,तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें,इससे बिजनेस में फायदा होने लगेगा..!

03.होली पर किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं,इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी..!

04.यदि राहु के कारण परेशानी है तो एक नारियल का गोला लेकर उसके अंदर जो+काले तिल भरें,उसी में थोड़ा सा गुड़ डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें,इससे राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाएगा..!

05.धन हानि से बचने के लिए होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर दोमुखी दीपक जलाएं,दीपक जलाते समय धन हानि से बचाव की कामना करें,जब दीपक बुझ जाए तो उसे होली की अग्नि में डाल दें,यह क्रिया श्रद्धापूर्वक करें,धन हानि नहीं होगी..!

06.घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में घी में भिगोई हुई दो लौंग,एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए,साथ ही होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए..!

07. 0अगर किसी ने आप पर कोई टोटका किया है तो होली की रात जहां होलिका दहन हो, उस जगह एक गड्ढा खोदकर उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें,अगले दिन कौड़ियों को निकालकर अपने घर की मिट्टी के साथ नीले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें,जो भी तंत्र क्रिया आप पर किसी ने की होगी वह नष्ट हो जाएगी..!

08.यदि आपके घर में किसी भूत-प्रेत का साया है तो जब होली जल जाए,तब आप होलिका की थोड़ी-सी अग्नि अपने घर ले आएं और अपने घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें,सरसों के तेल का दीपक जलाएं,इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी..!

09. 0बेरोजगार हैं तो होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें,वापिस घर आ जाएं किन्तु ध्यान रहे,वापिस आते समय पीछे मुड़कर न देखें..!

10.यदि आपका पैसा कहीं फंसा है तो होली के दिन 11 गोमती चक्र हाथ में लेकर जलती हुई होलिका की 11 बार परिक्रमा करते हुए धन प्राप्ति की प्रार्थना करें.फिर एक सफेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लाल चन्दन से लिखें जिससे पैसा लेना है,फिर उस सफेद कागज को 11 गोमती चक्र के साथ में कहीं गड्ढा खोदकर दबा दें,इस प्रयोग से धन प्राप्ति की संभावना बढ़ जाएगी..!

11.यदि आपको कोई अज्ञात भय रहता है तो होली पर एख सूखा जटा वाला नारियल,काले तिल व पीली सरसों एक साथ लेकर उसे सात बार अपने सिर के ऊपर उतार कर जलती होलिका में डाल देने से अज्ञात भय समाप्त हो जाएगा…!

12.होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें,इस प्रयोग से भूत-प्रेत या नजर दोष से मुक्ति मिलती है..!

13.शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन के समय 7 गोमती चक्र लेकर भगवान से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा न डालें,प्रार्थना के पश्चात पूर्ण श्रद्धा व विश्वास के साथ गोमती चक्र जलती हुई होलिका में डाल दें..!

14.शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ 01 साबूत पान, 01 साबूत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रख लें,पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें,इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं,यही प्रयोग अगले दिन भी करें,इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपाय करते रहें,जल्दी ही विवाह के योग बन जाएंगे..!

15.होली से शुरू करके बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है..!

16.अपने हाथो से गोबर के कंडे बनाएं और इन कंडो को बहनें अपने भाई के ऊपर से 7 बार वार लें, इसके बाद ये कंडें होलिका दहन में डालें,इससे भाई की बुरी नज़र से रक्षा होगी..!

17.होलिका दहन के समय जो अंगार जलती है,उसमें पापड़ सेंक कर खाएं,इससे शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं..!

18.होलिका दहन के समय होलिका की 7 परिक्रमा करें,इससे अक्षय पुण्य प्राप्त होता हैं..!

19. गरीबी दूर करने के टोटके –
-: एक काला कपडा लें और उसमें काले तिल,7 लौंग,3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और किसी तीर्थ स्थान की मिट्टी लेकर एक पोटली बना लें,इसे खुद पर से 7 बार वार लें और होलिका दहन में डालें,
-:09 नींबूओं की माला बनाएं और भैरव महाराज को चढ़ाएं..!
-: उडद की दाल के दही बड़े और जलेबी बनाएं और 7 सफाई कर्मियों को बाटें..!

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख