Roop Chaudas 2023: रूप चौदस एवं दिवाली दीपक

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

नमो नारायण…..रूप चौदश/नरक चतुर्दशी पूजन 12 नवम्बर 2023 के दिन किया जाएगा.इस वर्ष रूपचौदश/नरक चतुर्दशी छोटी दीपावली और दीपावली एक ही दिन मनाई जाएगी,नरक चतुर्दशी का पूजन कर अकाल मृत्यु से मुक्ति तथा उत्तम स्वास्थ्य हेतु यमराज जी की पूजा उपासना की जाती है.दीपावली से एक दिन पहले मनाई जाने वाली नरक चतुर्दशी के दिन संध्या के पश्चात दीपक प्रज्जवलित किए जाते हैं.नरक चतुर्दशी को रूप चतुर्दशी भी कहते हैं, इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करनी चाहिए ऎसा करने से रूप सौंदर्य की प्राप्ति होती है.!

नरक चतुर्दशी के दिन सुबह के समय आटा, तेल और हल्दी को मिलाकर उबटन तैयार किया जाता है. इस उबटन को शरीर पर लगाकर,अपामार्ग की पत्तियों को जल में डालकर स्नान करते हैं.इस दिन विशेष पूजा की जाती है, पूजन पश्चात दीयों को घर के अलग अलग स्थानों पर रखते हैं तथा गणेश एवं लक्ष्मी के आगे धूप दीप जलाते हैं, इसके पश्चात संध्या समय दीपदान करते हैं यह दीपदान यम देवता, यमराज के लिए किया जाता है. विधि-विधान से पूजा करने पर भक्त सभी पापों से मुक्त होकर आत्मिक शांति का अनुभव करता है तथा ईष्टदेव का आशिर्वाद पाता है.!

—:दीपावली में कहाँ-2,जलाये दीपक:—
01.सबसे पहले घर के मंदिर में जहां लक्ष्मी का मुख्य पूजन करें वहां अखंड दीपक अवश्य प्रज्ज्वलित करें.ध्यान रखें कि यह दीपक रातभर बुझना नहीं चाहिए………..!
02.धन की कामना पूरी हो,इसके लिए मुख्य दरवाजे के बाहर दोनों तरफ दीपक अवश्य प्रज्ज्वलित करें..!
03.एक दीपक वहां प्रज्ज्वलित करें.जहां पीने के पानी रखा जाता है……..!
04.घर के तुलसी के पौधे के समीप दीपक प्रज्ज्वलित करें,यहां दीपावली के अलावा भी हर दिन दीपक जलाना चाहिए….!
05. पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं.मगर ध्यान रखें कि दिया लगाने के बाद उसे पीछे मुड़कर देखना नहीं है,यह उपाय दिवाली वाली रात में करना है….!
06.घर के आस-पास किसी चौराहे पर दिवाली की रात में दिया जरूर जलाएं,इससे भी पैसों से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं……….!
07.घर के आस-पास स्थित मंदिर में भी एक दिया प्रज्ज्वलित करें,इससे सभी देवी-देवताओं की कृपा मिलती है और क्लेशों से मुक्ति व मानसिक शांति मिलती है…….!
08.बेलपत्र के पेड़ के नीचे दिया लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं,उनकी कृपा से आर्थिक के अलावा व्यक्ति के जीवन में आने वाली अन्य तरह की परेशानियां दूर होती हैं……!
09.यदि भूत-प्रेत संबंधी परेशानी आ रही हो,तो पितरों के लिए श्मशान में एक दीपक जरूर लगाएं..!
10.अपने घर की मुंडेर,दहलीज,खिड़की,छत पर,दरवाजे,पर दीपक लगाने के साथ ही एक दीपक पड़ोसी के घर में भी शुभ शगुन का रखना चाहिए….!
11.दीपावली के दिन आप अपनी रसोई {किचन} में गैस के समीप भी एक दीपक अवश्य प्रज्ज्वलित करें,इससे आपको अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता रहेगा…

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष, अंकज्योतिष,हस्तरेखा, वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें.!

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख