Shukra Gochar 2024: शुक्र मकर राशि गोचर,होगा सूर्य+मंगल+बुध+शुक्र का मिलन और आपकी राशि पर प्रभाव

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

वैदिक ज्योतिष अनुसार हर एक ग्रह एक निश्चित अवधि के बाद गोचर करता है,इस अवधी में एक राशि में दो या इससे अधिक ग्रह आ जाए तो राजयोगा और युति और शुभ और अशुभ संयोग का निर्माण होता है,जिसका असर मानव जीवन और देश- दुनिया पर देखने को मिलता है,इसी क्रम में शनि की राशि मकर में फरवरी महीने में ग्रहों क मेला लगने वाला है, जिससे मकर राशि में चतुर्ग्रही योग बन रहा हैं.!

सूर्यादि नवग्रहों के राजा सूर्य, ग्रहों के राजकुमार बुध और ग्रहों के सेनापति मंगल मकर राशि में विराजमान है,12 फरवरी प्रातः 04 बजकर 52 मिनट पर वैभव और धन के दाता शुक्र ग्रह भी मकर राशि में प्रवेश करेंगे,ऐसे में मकर में चतुर्ग्रही योग का निर्माण होगा जो 4 राशियों का भाग्योदय करेगा, किसी राशि में एक साथ 4 ग्रह का आना और चतुर्ग्रही योग का बनना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है,ग्रहों के गोचर में परिवर्तन से मनुष्य के जीवन में अत्यधिक परिवर्तन देखने को मिलता है.30 वर्षों से भी अधिक अवधी का ज्योतिष के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले “ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री” जी से जानिए जनवरी माह का अपना मासिक राशिफल:-

मेष राशि :- यह परिवर्तन आपको कार्यस्थल पर लाभकारी निर्णय लेने में सक्षम बनाएगा। आपकी मेहनत से आपके सभी प्रयास सफल होंगे। यह चरण आपके रिश्तों में जुड़ाव बढ़ाएगा। इस अवधि में करियर संबंधी परेशानियां लगभग समाप्त हो जाएंगी। लेकिन आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसे कार्यस्थल पर या परिवार के सदस्यों द्वारा आपकी परीक्षा ली जा रही है क्योंकि आपको अधिक जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी.।

वृषभ राशि :- आप साहसिक निर्णय लेंगे जो आपके दीर्घकालिक वित्त को प्रभावित करेंगे। आप मजबूत और सशक्त महसूस करेंगे। आप परिवार और दोस्तों के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर जाएंगे। इस गोचर के दौरान आपका रूझान आध्यात्म की ओर रहेगा.।

मिथुन राशि :- पार्टनर से मनमुटाव होने की आशंका है। कभी-कभी, चीजों को वहीं छोड़ देना और आगे बढ़ना बुद्धिमानी है। यह एक चुनौतीपूर्ण अवधि है क्योंकि आप थकान महसूस करेंगे और आपकी मेहनत व्यर्थ जाएगी। साथ ही आप अपनी भावनाओं को ठीक से व्यक्त भी नहीं कर पाएंगे.।

कर्क राशि :- आप अपने साथी के साथ अंतरंगता की अवधि का आनंद लेंगे और आप अपने बंधन को गहरा करने की इच्छा प्रदर्शित करेंगे। आपकी साथ में एक ख़ूबसूरत यात्रा होगी, जो आपके जीवनसाथी के साथ खुशी और संतुष्टि पर जोर देगी। आपका रोमांटिक जीवन अनुभव के ऊंचे स्तर पर पहुंच जाएगा.।

सिंह राशि :- आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक रिश्तों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, हालांकि इस अवधि के दौरान छोटी-मोटी झुंझलाहट और असहमति होने की संभावना है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें अन्यथा आपके मानसिक शांति पर असर पड़ सकता है। यदि आप एक शेड्यूल बनाए रखें और अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं की योजना बनाएं तो इससे मदद मिलेगी.।

कन्या राशि :- आपको नए रचनात्मक विचार मिलेंगे जो आर्थिक लाभ दिला सकते हैं। आपके व्यवसाय का विस्तार होगा और आप अपने जीवन में नई चीजों को शामिल करने के लिए उत्साहित रहेंगे। नए रिश्तों की योजना बनाने और शेयर बाजारों में निवेश करके वित्तीय वास्तविकता को अपनाने के लिए इस गोचर का उपयोग करें.।

तुला राशि :- आप जुनून और व्यावहारिक दृष्टिकोण के बीच सही संतुलन पाएंगे जो आपके जीवन में खुशी और सुरक्षा दोनों लाएगा। लेकिन कभी-कभी आपके अनिर्णय के कारण कुछ ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं जो आपके रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.।

वृश्चिक राशि :- पार्टनर के साथ रोमांटिक समय बीतेगा। विश्वास, करुणा और धैर्य होगा। बाहरी प्रभाव आपके साथी के प्रति आपके प्यार और जुनून को प्रभावित नहीं करेंगे। लेकिन पेशेवर निर्णय लेते समय भावनाओं में न बहें। आपका रुझान अधिक काम करने और अपने कार्यस्थल पर अतिरिक्त समय बिताने की ओर रहेगा.।

धनु राशि :- यह अवधि भागीदारों के साथ भ्रम और असहमति पैदा कर सकती है। आपको अपने परिवार के साथ कुछ विसंगतियों या कठिन समय का भी सामना करना पड़ेगा। लेकिन आपमें अपनी सीमाओं को हटाकर इन परिस्थितियों से निपटने की आंतरिक शक्ति और साहस रहेगा.।

मकर राशि :- आप कई नवीन विचारों को लागू करके और नई परियोजनाओं की खोज करके अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। इस अवधि में व्यवसाय के कई अवसर खुलेंगे जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा। आपके टीम के साथी और सहकर्मी आपके पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपका समर्थन करेंगे.।

कुंभ राशि :- यह अवधि आपको अपने साथ कुछ समय बिताने और एकांत में रहने के लिए प्रोत्साहित करेगी। आपका रुझान आध्यात्मिकता की ओर हो सकता है और आप अपने व्यक्तिगत विकास के लिए काम करेंगे। यह एक ऐसा समय है जब आप अपने अतीत से आगे निकलेंगे और आगे बढ़ेंगे, सुधार करेंगे और फलेंगे-फूलेंगे.।

मीन राशि :- ग्रहों की यह स्थिति आपको भ्रम की स्थिति में डाल सकती है और आप अपने लिए लाभकारी निर्णय नहीं ले पाएंगे। साथ ही आपकी कड़ी मेहनत आपके प्रयासों को सफल बनाएगी। साथ ही यह ऐसा समय है जो करियर संबंधी सभी बाधाओं को दूर कर देगा.।

नोट :- ज्योतिष अंकज्योतिष वास्तु रत्न रुद्राक्ष एवं व्रत त्यौहार से सम्बंधित अधिक जानकारी ‘श्री वैदिक ज्योतिष एवं वास्तु सदन’ द्वारा समर्पित ‘Astro Dev’ YouTube Channel & www.vaidicjyotish.com & Facebook पर प्राप्त कर सकते हैं.!

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें...!
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख