Budh Gochar 2024: 07 जनवरी से 01 फरवरी तक बुद्ध ग्रह का धनु में गोचर और 12,राशियों पर प्रभाव

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

जय नारायण….ग्रहों के राजकुमार बुध का मिथुन और कन्या राशि पर अधिपत्य है.इसके साथ ही बुध अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती नक्षत्रों के भी स्वामी हैं.जन्म कुंडली में बुध की स्थिति व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है.वैसे तो बुध से प्रभावित जातक शारीरिक रूप से अधिक शक्तिशाली नहीं होते,लेकिन मानसिक रुप से बहुत उर्वरक और तेज दिमाग वाले होते हैं जो अपने बड़े से बड़े विरोधी का सामना करने की हिम्मत रखते हैं.!

बुध रविवार 07 जनवरी को रात्रि 20 बजकर 52 मिनट पर वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. इस राशि में बुध 1 फरवरी तक रहेंगे. 20 जनवरी को पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र और 30 जनवरी को उत्तरषाढ़ा नक्षत्र में गोचर करेंगे.आइए जानते हैं बुध के गोचर करने पर मेष से मीन तक सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा.!

मेष राशि – बुध तीसरे घर व छठे घर के देव होकर नौवें घर में विराजित हैं. इससे कार्यक्षेत्र में आपके काम को सराहा जाएगा और आप दूसरों के बीच प्रशंसा के पात्र बनेंगे. पहले किसी दिशा में की हुई मेहनत का फल भी आपको जरूर मिलेगा. दूसरों के प्रति आपके स्वभाव और सोच में परिवर्तन आने से जीवन में आपको काफी तरक्की मिलेगी. समाज में लोगों से मेल मिलाप बढ़ेगा जिससे आपका सामाजिक विकास भी निश्चित रूप से होगा. कार्यक्षेत्र में मार्केटिंग फील्ड से जुड़े लोगों को विशेष लाभ प्राप्त होने की संभावना है. इस समय आपके शत्रु आप पर हावी नहीं हो पाएंगे.!
उपाय- बुधवार के दिन गणेश जी को मूंग व गुड़ का भोग लगाए. किन्नर को सुहाग सामग्री भेंट करें.!

वृषभ राशि – बुध दूसरे घर व पांचवे घर के देव होकर आठवें घर में विराजित हैं. इससे आपका आर्थिक पक्ष मजबूत बना रहेगा और आपको धन से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी. उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए ये समय अति उत्तम है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहेगा और उन्हें अच्छे परिणाम भी प्राप्त होंगे. परिवार के साथ भी आप अच्छा वक्त बिता पाएंगे, किसी करीबी मित्र या परिवार के सदस्यों के साथ लंबी यात्रा का आनंद उठा सकते हैं. आप अपने जीवनसाथी और पार्टनर के बीच आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे. लिहाजा आपके लिए ये समय प्रेम संबंध के साथ वैवाहिक जीवन के लिहाज से भी काफी अच्छा सिद्ध होगा.!
उपाय – बुधवार के दिन अभिमंत्रित श्वेतार्क गणपति को अपने मंदिर अथवा तिजोरी में रखने से भाग्य में परिवर्तन होकर आर्थिक समृद्धि की वृद्धि होती है.!

मिथुन राशि – बुध आपकी राशि व चौथे घर के देव होकर सातवें में विराजित हैं. आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है. कार्यक्षेत्र की बात करें तो आप किसी नए प्रोजेक्ट का हिस्सा बन सकते हैं. आपको अचानक ही किसी स्रोत धन लाभ हो सकता है. आप शेयर मार्किट या प्रोपर्टी में निवेश कर सकते हैं जो आपके लिए खासा फलदायी साबित होगा. कोई मित्र या दूर का रिश्तेदार आपको कोई शुभ समाचार दे सकता है. जमीन-जायदाद से संबंधित किसी बात को लेकर परिवार में कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.!
उपाय – बुधवार के दिन हरा कपड़ा 1 मीटर, खड़े मूँग 250 ग्राम, सौंफ 50 ग्राम, नारियल, पूजा की सुपारी, गुड़ 250 ग्राम, सिंदूर की पूड़ी, गणेश अथर्वशीर्ष की पुस्तक,अर्पण करें गणेश जी के मंदिर में.!

कर्क राशि – बुध तीसरे घर व बारहवें घर के देव होकर छठे घर में विराजित हैं. आपको विदेशी स्रोत से लाभ प्राप्त हो सकता है या फिर विदेश से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकती है. अगर आप किसी नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए ये समय काफी उत्तम है. आपको अपने परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा, विशेष रूप से छोटे भाई बहनों का. वैवाहिक जीवन की बात करें तो कार्यक्षेत्र में जीवनसाथी की तरक्की परिवार में खुशियों का मार्ग प्रशस्त करेगी. अपने रिश्ते में किसी भी प्रकार का अहंकार ना आने दें वर्ना बनी हुई बात भी बिगड़ जाएगी. कार्यस्थल पर आपको किसी सहकर्मी का सहयोग प्राप्त होगा और बॉस आपके काम की सराहना करेगा.!
उपाय- बुधवार के दिन मूंग, घी, हरा कपड़ा, चांदी, फूल, कांसे का बर्तन, हाथी दांत और कपूर का दान किया जाता है.!

सिंह राशि – बुध दूसरे घर व ग्यारहवें घर के देव होकर पांचवें घर में विराजित है. आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. इस वक्त आप किसी विशेष निवेश की योजना बना रहे हैं तो उसे कुछ समय के लिए टालना ही अच्छा होगा. विशेष रूप से अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें अन्यथा आप आर्थिक तंगी के शिकार भी हो सकते हैं. मतभेद की स्थिति से बचें और इस समय किसी भी मामले में अपनी राय देने से भी अपना बचाव करें. इस समय आपके द्वारा बोला गया कोई शब्द आपको मुश्किल में डाल सकता है. किसी बड़े कर्मचारी या सहकर्मी के साथ वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. प्रयास करें की ऐसी स्थिति आने पर खुद को उससे दूर ही रखें और अपने काम पर ही फोकस करें.!
उपाय- बुधवार को 11 नारियल की माला बनाकर भगवान गणेश जी को अर्पित करने से धन लाभ मिलता है.!

कन्या राशि – बुध आपकी राशि व दसवें घर के देव होकर चौथे घर में विराजित हैं. उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ये समय काफी अच्छा है. विचारों में परिवर्तन आएगा और जीवन में ज्ञान की प्राप्ति होगी जिससे आप कुछ नया सीख पाएंगे. अगर आप नौकरी पेशा से जुड़े हैं तो आपके लिए भी काफी लाभदायक साबित होगा. आपको कार्यक्षेत्र में नयी संभावनाएं प्राप्त होंगी और आय में भी बढ़ोतरी संभव है. पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा और बीवी बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता पाएंगे. मिलने वाले किसी भी अवसर को अपने हाथ से ना जाने दें. आपका रूझान धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों की तरफ ज्यादा रहेगा.!
उपाय- बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश के संकटनाशक स्त्रोत का पाठ करने से सभी बाधाएं दूर होती है.!

तुला राशि – बुध नौवें घर व बारहवें घर के देव होकर तीसरे घर में विराजित हैं।. इससे पारिवारिक जीवन सुखमय बीतेगा और जीवन में सुख शांति आएगी. आप घर बदलने या फिर नए घर का निर्माण करने की सोच रहें हैं तो इस दिशा में आप आगे बढ़ सकते हैं. परिवार से दूर रहने वालों की मुलाकात जल्द ही उनके परिजनों से हो सकती है या फिर घर वापसी के अवसर भी मिल सकते हैं. आप में मौजूद व्याप्त निर्णायक क्षमता आपको कार्यक्षेत्र में एक विशेष निर्णायक का पद भी प्रदान कर सकती है. कार्यक्षेत्र में आपके अधिकारों में इजाफा होगा और सहकर्मी आपके आगे पीछे घूमते नजर आएंगे. अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको काफी सोच विचार से आगे बढ़ने की जरुरत होगी. किसी भी मसले पर अपनी स्पष्ट राय रखें और ऐसे शब्दों का ही प्रयोग करें जिससे किसी को भी कष्ट ना पहुंचें.!
उपाय- बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से पैसे से जुडी समस्याएं दूर होती है और व्यापार मे भी तरक्की होती है.!

वृश्चिक राशि – बुध आठवें घर व ग्यारहवें घर के देव होकर दूसरे घर में विराजित हैं. इससे आप अपने लक्ष्य की तरफ अपना सारा ध्यान दे पाएंगे और सफलता के नए पैमाने भी निश्चित कर पाएंगे. आपके जीवन में बहुत से नए बदलाव लेकर आएगी. आप नई चीजों को अपनाने और जीवन को बेहतर बनाने के लिए नए प्रयास भी कर सकते हैं. टेलीकम्यूनिकेशन, मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन से जुड़े लोगों के लिए ये समय काफी लाभदायक साबित होगा. पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपके परिवार पर मुसीबतों का साया मंडरा सकता है. अपनी सेहत का खास ख्याल रखें और खान-पान का ध्यान रखें. बिना किसी कारण के तनाव ना लें, मूड फ्रेश करने के लिए किसी करीबी मित्र या जीवनसाथी के साथ यात्रा पर जा सकते हैं.!
उपाय- बुधवार के दिन गणेश सहस्त्रनाम का जाप करने से समस्त पापों का शमन होता है.!

धनु राशि – बुध सातवें घर व दसवें घर के देव होकर आपकी राशि में विराजित हैं. इससे कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा किए जाने वाले कामों को काफी सराहना मिलेगी और आपकी पदोन्नति भी हो सकती है. आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति भी हो सकती है. बिजनेस में चार गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. ध्यान रखें की कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लें अन्यथा आप नुकसान के भागीदार भी बन सकते हैं. सेहत का खास ख्याल रखें. छोटी से छोटी बीमारियों को भी अनदेखा ना करें. पारिवारिक स्तर पर ये परिवर्तन आपके लिए मिला जुला परिणाम लेकर आया है. आने वाली सभी परिस्थितियों में धैर्य के साथ काम लें और अपनी पिछली गलतियों से सीख लेते हुए कुछ बड़ा करने की सोचें.!
उपाय- साबूत मूंग के सात दाने, हरा पत्थर, कांसे का गोल टुकड़ा, हरे वस्त्र में लपेटकर बुधवार को बहते पानी में प्रवाहित करना शुभ होता है.!

मकर राशि – बुध छठे घर व नौवें घर के देव होकर बारहवें घर में विराजित हैं. यह आपके सामाजिक मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी के संकेत देती है. समाज में आपकी नई पहचान बनेगी और लोगों के साथ आपके मधुर संबंध बनेंगे. पॉलिटिक्स, पुलिस, अस्पताल जैसे सामाजिक कार्यों वाले संस्थान में कार्यरत हैं उन्हें इस दिशा में सफलता मिलने के पूरे आसार हैं. आप अपने मन को स्थिर रखते हुए खुश रहने का प्रयास करते हैं तो इससे आप हर परिस्थिति में सफलता पा सकेंगे. अपने अंदर किसी भी प्रकार का अहंकार या जिद्द ना आने दें. आपको जीवन में आने वाले हर अच्छी और बुरी परिस्थिति में अपने परिवार और दोस्तों का भरपूर साथ मिलेगा.!
उपाय- बुधवार के दिन स्नान के बाद भगवान गणेश जी को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाए इससे धन प्राप्ति के योग बनते है.!

कुंभ राशि – बुध पांचवे घर व आठवें घर के देव होकर ग्यारहवें घर में विराजित हैं. छात्र जो लंबे वक्त से उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने की योजना बना रहे थे उन्हें इस दिशा में सफलता प्राप्त होगी. आपको आध्यात्मिक कार्यों की तरफ विशेष रूप से आकर्षित करेगी. आप अपने जीवनसाथी, पार्टनर या फिर करीबी दोस्त के साथ किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं. छोटी-छोटी बातों पर मन मुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और इससे आपका रिश्ता टूटने के कगार पर भी आ सकता है. आप सिंगल हैं तो आपकी शादी की बात बन जाएं और आपके जीवन में भी कोई खास आए. कार्यस्थल पर आपका काम प्रसंसनीय रहेगा और आप नयी बुलंदियों को छू पाएंगे. शत्रु पक्ष का प्रभाव आप पर नहीं होगा बल्कि आप उन पर भारी पड़ेंगे.!
उपाय- बुधवार के दिन श्री गणेश के मंदिर में दूर्वा व लाल पुष्प श्री गणेश को अर्पित कर वहीं बैठकर ऊँ गं गणपतये नमः मंत्र की 13 जाप करने के पश्चात थोड़ी सी दूर्वा व लाल पुष्प घर ले आएं एवं पूजन कक्ष में रखे. गणपति आपकी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे.!

मीन राशि – बुध चौथे घर व सातवें घर के देव होकर दसवें घर में विराजित हैं. जीवनसाथी के साथ आप ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजार पाएंगे और आपकी नजदीकियां पहले से भी ज्यादा बढ़ेंगी. ये समय प्रेम सबंध के लिए भी खासा आनंदपूर्ण रहेगा. विवाह बंधन में बंधने की भी प्रबल संभावना है. आपका जीवनसाथी या बिजनेस पार्टनर आपकी मदद करेंगे जिससे आपको अपार धन लाभ होगा. आपका आकर्षक व्यक्तित्व किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है. आप इस समय अपनी कोई प्रॉपर्टी बेचने या रेंट पर देने की सोच रहे हैं तो इस समय आपको काफी लाभ मिल सकता है. आपकी कोई बेहद पुरानी इच्छा को साकार करने में इस समय आपका जीवनसाथी आपकी पूरी सहायता करेगा.!
उपाय- बुधवार के दिन व्यापार स्थल पर गणेश जी और श्रीयंत्र की स्थापना करने से व्यापार में तरक्की मिलती है.!

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें...!
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख