Dhanteras Vastu Tips: धनतेरस के विशेष उपाय

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

ऊं श्रीं, ऊं ह्रीं श्रीं, ऊं ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम…….कहा जाता है कि भगवान राम 14 वर्ष के वनवास के बाद रावण का वध करके अयोध्या वापस लौटे थे,इसी खुशी मेंं दिवाली का त्योहार मनाया जाता है,दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन का विधान है और इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है,दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का पर्व शुरू हो जाता है,धनतेरस के दिन लोग धन की देवी माता लक्ष्मी और कुबेर को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं और कहा जाता है कि अगर इन दिनों आपकी भक्ति से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाए तो व्यक्ति के जीवन में किसी चीज को लेकर कोई परेशानी नहीं रहती है.आइए जानते हैं इस धनतेरस पर आप किन उपायों को अपनाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं..!

01.धनतेरस या दीपावली की शाम को मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और उसके बाद मां लक्ष्मी के चरणों में सात लक्ष्मीकारक कौडिय़ां रखें,आधी रात के बाद इन कौड़ियों को घर के किसी कोने में गाड़ दें.इस प्रयोग से शीघ्र ही आर्थिक उन्नति होने के योग बनेंगे…!
02.धन लाभ चाहने वाले लोगों के लिए कुबेर यंत्र अत्यन्त सफलतादायक है.धनतेरस या दीपावली के दिन बिल्व-वृक्ष के नीचे बैठकर इस यंत्र को सामने रखकर कुबेर मंत्र को शुद्धता पूर्वक जाप करने से यंत्र सिद्ध होता है तथा यंत्र सिद्ध होने के पश्चात इसे गल्ले या तिजोरी में स्थापित किया जाता है.इसके स्थापना के पश्चात् दरिद्रता का नाश होकर, प्रचुर धन व यश की प्राप्ति होती है..!
03.धनतेरस या दीपावली पर महालक्ष्मी यंत्र का पूजन कर विधि-विधान पूर्वक इसकी स्थापना करें,यह यंत्र धन वृद्धि के लिए अधिक उपयोगी माना गया है.कम समय में ज्यादा धन वृद्धि के लिए यह यंत्र अत्यन्त उपयोगी है.इस यंत्र का प्रयोग दरिद्रता का नाश करता है,यह स्वर्ण वर्षा करने वाला यंत्र कहा गया है,इसकी कृपा से गरीब व्यक्ति भी एकाएक अमीर बन सकता है..!
04.पुराने चांदी के सिक्के और रुपयों के साथ कौड़ी रखकर उनका लक्ष्मी पूजन के समय केसर और हल्दी से पूजन करें,पूजा के बाद इन्हे तिजोरी में रख दें.इस उपाय से बरकत बढ़ती है..!
05.धनतेरस या दीपावली की सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कामों से निपट कर किसी लक्ष्मी मंदिर में जाएं और मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करें और सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं,मां लक्ष्मी से धन संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए प्रार्थना करें.कुछ ही समय में आपकी समस्या का समाधान हो सकता है…!
06. धनतेरस या दीपावली की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं.बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें, साथ ही दीए में थोड़ी सी केसर भी डाल दें,इस उपाय से भी धन का आगमन होने लगता है….!
07. धनतेरस या दीपावली को विधिवत पूजा के बाद चांदी से निर्मित लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए,इसके बाद प्रतिदिन इनकी पूजा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है…!
08. श्रीकनकधारा धन प्राप्ति व दरिद्रता दूर करने के लिए अचूक यंत्र है,इसकी पूजा से हर मनचाहा काम हो जाता है,यह यंत्र अष्टसिद्धि व नवनिधियों को देने वाला है,इसका पूजन व स्थापना भी धनतेरस या दीपावली के दिन करें…!
09.धनतेरस या दीपावली पर श्रीयंत्र एवं मंगलयंत्र का पूजन कर स्थापना करें,इस यंत्र के नियमित पूजन से शीघ्र ही सभी प्रकार के कर्जों से मुक्ति मिल जाती है,मंगल भूमि कारक ग्रह है,अत: जो इस यंत्र को पूजता है वह अचल संपत्ति का मालिक होता है…!
10.धनतेरस की शाम को एक दीया जलाएं और उसके पास में एक कौड़ी को रख दें इसके बाद कौड़ी को अपने पैसे रखने वाली जगह पर लाल कपड़े में लपेटकर रख दें,इस उपाय से घर पर पैसों की कभी कमी नहीं रहेगी….!
11.धनतेरस की शाम को 108 बार “ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय,धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा” कुबेर मंत्र का जाप करें,बैभव,समृद्धि व आरोग्यता की प्राप्ति होगी..!

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष, अंकज्योतिष,हस्तरेखा, वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें.!

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख