Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह कुम्भ राशि में और सभी राशियों पर प्रभाव

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

नमो नारायण….वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशि परिवर्तन करते हैं,ग्रहों के राशि परिवर्तन को गोचर कहा जाता है,ग्रह राशि परिवर्तन के साथ अन्य ग्रहों के साथ युति भी करते हैं।,जब कोई दो या दो से ज्यादा ग्रह किसी एक ही राशि में आ जाते हैं तो इसे युति कहा जाता है,वर्ष 2024 के मार्च माह में कई ग्रहों का राशि परिवर्तन होगा जिसमें ग्रहों के सेनापति मंगल 15 मार्च को सायंकालीन 18 बजकर 08 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे,तथा 23 अप्रैल को पुनः राशि परिवर्तन कर मीन राशि में प्रवेश कर जायेंगे,कुंभ राशि में पहले से ही शनिदेव विराजमान हैं,ऐसे में कुंभ राशि में मंगल-शनि की युति बनेगी,वैदिक ज्योतिषशास्त्र में मंगल को साहस,पराक्रम,युद्ध और ऊर्जा का कारक माना जाता है.वहीं शनिदेव को दण्डाधिकारी और न्यायाधिपति माना गया है,इन दोनों ही ग्रहों की युति से कुछ राशि पर नकारात्मक तो कुछ राशियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा,कुंभ राशि में शनि-मंगल की यह युति करीब 30 वर्षों के बाद हो रही है.!

30 वर्षों से भी अधिक अवधी का ज्योतिष के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले “ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री” जी से जानिए मंगल ग्रह के इस राशि परिवर्तन बनाने वाले त्रिग्रही,धनशक्ति राजयोग तथा षडाष्टक योग से आपकी राशि पर प्रभाव पडेगा कैसा प्रभाव.:-

मेष राशि :- मेष राशि के लोगों के संकट कम होंगे, पैसा आएगा और पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण होगा, कार्यों में सफलता भी तय है,आय के साधन बढ़ेंगे, नौकरी में ग्रोथ होगी। अगर आप जीवन में कुछ परिवर्तन चाहते हैं तो ये समय अच्छा है,घर के बड़े सदस्यों से प्रेम पूर्वक रहें, खासतौर पर बड़े भाई के साथ मतभेद ना रखें। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा होगा.!

वृषभ राशि :- सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी, आय के नए साधन प्राप्त होंगे,नई संपत्ति खरीद सकते हैं, परिवार में सुख शांति का माहौल होगा,विदेशी कंपनी से जॉब के ऑफर मिल सकते हैं, प्रमोशन होने के योग भी बन रहे हैं,वाहन दुर्घटना से खुद को बचाना होगा, यात्रा में सामान संभालकर रखना होगा.!

मिथुन राशि :- मिथुन राशि के नवम भाव में गोचर करते हुए मंगल का प्रभाव आपको सफलता प्रदान करेगा,आपको लगेगा कि आपका काम बनते बनते रुक गया, लेकिन निराश ना हों अंतत: आपको सफलता मिलेगी,आपके द्वारा किए गए कार्यों और निर्णयों की प्रशंसा होगी। यात्रा के योग बन रहे हैं,परिवार में छोटे भाईयों के साथ संबंध बनाकर रखें,खर्चे कम करें, आर्थिक तंगी आ सकती है। आपका भाग्य अच्छा होगा। आय के स्रोत बढ़ने की संभावना भी है.!

कर्क राशि :- मंगल का गोचर कर्क राशि वालों के लिए ज्यादा शुभ नहीं है,स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, कार्य क्षेत्र में भी सिर्फ काम पर ध्यान दें, वाद-विवाद और झगड़े से दूरी बनाकर रखें,दूर हुआ धन वापस मिलने की उम्मीद दिख रही है,आपके आय के साधन बढ़ेंगे, मगर लोग आपको नीचा दिखाने का प्रयास कर सकते हैं, सावधान रहें। परिवार से विवाद हो सकता है, कुल मिलाकर ये गोचर आपके लिए तमाम चुनौतियां लेकर आएगा.!

सिंह राशि :- सिंह राशि वालों को जीवनसाथी का साथ मिलेगा, दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा,आर्थिक लाभ के योग दिख रहे हैं,ससुराल पक्ष से रिश्ते बनाकर रखें। शादी के लिए रिश्ते ढूंढ़ रहे हैं तो इसमें विलंब हो सकता है.!

कन्या राशि :- कन्या राशि क्रोध पर कंट्रोल रखें,आपके दुश्मन आपको परेशान कर सकते हैं, लेकिन उनकी हार होगी,किसी को उधार देने से बचें, विदेशी कंपनी से जॉब का ऑफ आ सकता है,अपनी योजनाएं लोगों से शेयर ना करें,कोर्ट कचहरी के मामले के निर्णय आपके पक्ष में आ सकते हैं,धन मिलने के योग दिख रहे हैं.!

तुला राशि :- तुला राशि संतानपक्ष को कष्ट मिल सकता है,ऑफिस में भी वाद-विवाद हो सकता है,जूनियर्स से भी टकराव हो सकता है,विद्यार्थियों को अच्छे नंबर लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी,सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ सकती है.!

वृश्चिक राशि :- आपके सुख बढ़ेंगे,माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा,आपके काम बढ़ेंगे, व्यर्थ की दौड़भाग भी हो सकती है,आय के स्रोत बढ़ेंगे। मकान या घर खरीदने के योग बन रहे हैं,घर में झगड़े की वजह से मानसिक अशांति हो सकती है.!

धनु राशि :- धनु राशि मंगल का प्रभाव आपको सफलता दिलाएगा,कठिन परिस्थियों में भी आसानी से जीत मिलेगी,अपनी योजनाएं गोपनीय रखते हुए कार्य करें तो सफलता जल्दी मिलेगी,छोटे भाई के साथ रिश्ते अच्छे रखें। किसी को उधार ना दें, वरना वापस नहीं मिलेगा,पैतृक संपत्ति मिल सकती है.!

मकर राशि :- मकर राशि के लिए मंगल कई प्रभाव दिखाएगा,स्वास्थ्य का ध्यान रखना है, वाणी पर कंट्रोल रखें, प्यार से बात करें, कटुभाषा का प्रयोग ना करें,धन की प्राप्ति के योग बन रहे हैं, उधार दिया हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है,वर्कप्लेस पर राजनीति का शिकार होने से बचें,कोर्ट-कचहरी के चक्कर में ना फंसे, बाहर ही मामले को सुलझाना समझदारी होगी,प्रेम संबंध अच्छे होंगे,नई संपत्ति खरीदने के योग भी हैं.!

कुंभ राशि :- आपकी राशि में मंगल का गोचर आपके लिए मिला जुला रहेगा,आपको गुस्सा ज्यादा आ सकता है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां आ सकती हैं,खर्चे बढ़ेंगे और चिंता भी बढ़ेगी,हालांकि आपकी ऊर्जा और आय के साधन बढ़ेंगे और आपके द्वारा किए गये काम की प्रशंसा होगी,आपका वर्चस्व बढ़ेगा और जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी.!

मीन राशि :- आपकी राशि से बारहवें व्यय भाव में गोचर करते हुए मंगल का प्रभाव आपकी राशि के लिए सामान्य होगा,कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव होगा,आर्थिक तंगी भी हो सकती है,जमीन-जायदाद खरीदने के योग बन रहे हैं,उधार लेने या देने से बचें,आपके शत्रु हारेंगे और आपको जीत मिलेगा,सांसारिक सुख प्राप्त हो सकते हैं.!

नोट :- ज्योतिष अंकज्योतिष वास्तु रत्न रुद्राक्ष एवं व्रत त्यौहार से सम्बंधित अधिक जानकारी ‘श्री वैदिक ज्योतिष एवं वास्तु सदन’ द्वारा समर्पित ‘Astro Dev’ YouTube Channel & www.vaidicjyotish.com & Facebook पर प्राप्त कर सकते हैं.II

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें...!
Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख