Shree Raamalala Garbhagrh Mein Viraajit Aur Vishesh Upaay: श्रीरामलला गर्भगृह में विराजित और विशेष उपाय

'ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री'

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print

जय श्रीराम…जय राम जी की…….पांच शतकों से भी अधिक अवधी की प्रतीक्षा के पश्चात् अब वह शुभ घडी आ गयी हैं जब समस्त सनातन धर्मावलियों के परम आरध्य श्रीराम लला जी गर्भगृह में 22 जनवरी को विराजमान होंगे.ज्योतिषीय दृष्टिकोण से इस दिन सोमवार मृगशिरा नक्षत्र,द्वादशी तिथि,ब्रह्म योग,कौलब करण सूर्य मकर राशि में,चन्द्रमा अपनी उच्च बृषभ राशि में,मंगल/बुद्ध/शुक्र-धनु राशि में,देवगुरु बृहस्पति अपनी मूल त्रिकोण मेष राशि में,शनि अपनी कुम्भ राशि में,राहु मीन तो केतु कन्या राशि के मध्य अभिजीत मुहूर्त जैसे पवित्र मुहूर्त तथा सुजन्मा द्वादशी तथा कूर्म जयन्ती का पावन शुभ संयोग बन रहा हैं इस बहु प्रतीक्षित शुभ घडी में.इसी दिन भगवान विष्णु के कच्छप अवतार का उदय हुआ था,इसी शुभ तिथि और दिन में भगवान श्री राम लाल की स्थापना अयोध्या में होने जा रही है।,इस दिन तीन विशेष शुभ मुहूर्त सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि एवं रवि योग एक साथ अत्यंत शुभ मुहूर्त के रूप में पड़ रहे हैं.!

इस दिन देशभर के सभी मंदिरों में प्रभु श्रीराम जी क्र गर्भगृह में विराजित होने पर उत्सव मनाया जायेगा,मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम के भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान राम की आराधना करेंगे,यदि आप भी आज के दिन करें कुछ विशेष उपाय तो आपको भी प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद होगा प्राप्त ,आइए जानते हैं सोमवार 22 जनवरी के दिन किए जाने वाले विशेष उपाय:-

-:सोमवार 22 जनवरी के दिन पास के किसी राम मंदिर में जाएं.यहां भगवान श्रीराम की पूजा करने के बाद यहां के मंदिर के पुजारी को केसरिया रंग ध्वज अर्पण करें,तथा बाद में इस ध्वज को अपने घर के शिखर पर पूर्व या उत्तर दिशा लगाएं,आपको जीवन की अनेक समस्याओं से मुक्ति मिलती है.!
-:सोमवार 22 जनवरी के दिन प्रभु राम का गाय के कच्चे दूध से अभिषेक करना चाहिए.इस दूध में थोड़ा सा केसर मिला दें.श्रीराम का दूध से अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है.इस दूध से अभिषेक करते समय ‘जय श्रीराम’ मंत्र का जाप भी करते रहें.इस उपाय को करने से धन लाभ के योग भी बनते हैं.!
-:सोमवार 22 जनवरी के दिन अपने घर पर ही या किसी राम मंदिर में जाकर पूरी विधी पूर्वक भगवान श्रीराम की पूजा करें.इसके बाद ‘श्री राम राम रामेति, रमे रामे मनोरमे।सहस्रनाम तत्तुल्यं, रामनाम वरानने॥’ इस मंत्र का तुलसी की माला से 5 माला जाप जरूर करें.इस दिन यह उपाय करने से हर मनोकामना पूरी होती है.!
-:सोमवार 22 जनवरी के दिन भगवान श्रीराम की पूजा करने के बाद उन्हें गाय के दूध से बनी केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं.पूजा के बाद इस खीर को पूरे परिवार साथ मिलकर खाएं.ऐसा करने से परिवार के आपसी सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है.इस उपाय से परिवार में चल रहे विवाद दूर होते हैं.!
-:सोमवार 22 जनवरी के दिन भगवान श्रीराम की पूजा करने के बाद उन्हें पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें.ग्रंथों में भगवान विष्णु को पीतांबरधारी बताया गया है यानी वो जो पीले रंग के वस्त्र धारण करते हैं. भगवान श्रीराम विष्णु के ही अवतार हैं.इसलिए आज के दिन उन्हें पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें और बाद में इस वस्त्र किसी ब्राह्मण को दान कर दें. इस उपाय से घर में सुख-समृद्धि आती है.!
-:सोमवार 22 जनवरी के दिन श्रीराम स्तुति करने से कार्यों में सफलता मिलती है.पूजा के समय इसका पाठ करने से हर तरह के समस्याओं से मुक्ति मिलती है.!
-:सोमवार 22 जनवरी के दिन अगर आपके दांपत्य जीवन क्लेश मतभेद रहते है तो आज के दिन पति-पत्नी को साथ में प्रभु राम और माता सीता की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है.!

नोट :- ज्योतिष अंकज्योतिष वास्तु रत्न रुद्राक्ष एवं व्रत त्यौहार से सम्बंधित अधिक जानकारी ‘श्री वैदिक ज्योतिष एवं वास्तु सदन’ द्वारा समर्पित ‘Astro Dev’ YouTube Channel & www.vaidicjyotish.com & Facebook पर प्राप्त कर सकते हैं.!

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on email
Share on print
नये लेख