Vaidic Jyotish
September 8, 2024 7:37 AM

2024 Capricornus Prediction || मकर राशिफल 2024

"ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री"

II.लब्ध्वा शुभं नववर्षेऽस्मिन् कुर्यात्सर्वस्य मंगलम्.॥
जैसे सूर्य प्रकाश देता है, संवेदना करुणा को जन्म देती है, फूल हमेशा महकता रहता है.इसी तरह,नया साल आपके लिए हर दिन,हर पल मंगलमय हो.।

नमो नारायण…..आंगल नूतन वर्ष 2024 की आपको हार्दिक मंगल कामना एवं आशीर्वाद,मकर राशि के जातकों में अच्छी संगठनात्मक क्षमता होती है,यह लोग कार्य के प्रति अत्यधिक जूनूनी और समर्पित होते हैं,इस राशि के जातक अनुशासित, जिम्मेदार और व्यावहारिक प्रकृति के होते हैं,इन लोगों में गजब की तार्किक क्षमता होती है,यह लोग एक भरोसेमंद दोस्त साबित होते हैं,दूसरों की मुसीबत में यह लोग पूरा साथ देते हैं,इनमें दार्शनिकता का भाव सर्वाधिक होता है.!

राशि स्वामी -शनि
राशि नामाक्षर -भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी
आराध्य -श्री शिव जी
भाग्यशाली रंग -आसमानी नीला
राशि अनुकूल वार-शनिवार, बुधवार, शुक्रवार

वैदिक ज्योतिषशास्त्र की गणना और चंद्र राशि के आधार पर प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य “ज्योतिर्विद डी डी शास्त्री” जी से ज्ञात कीजिये मकर राशि वालों के लिए नया वर्ष 2024 कैसा रहने वाला हैं.?

स्वास्थ्य -: स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष मकर राशि के जातकों के लिए सामान्य ही रहेगा, द्वितीय स्थान का शनि आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है,अप्रैल के बाद स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से समय अनुकूल हो रहा है राशि स्थान पर गुरु ग्रह के दृष्टि प्रभाव से आप मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे,पूरे वर्ष खान-पान को नियंत्रण रखें और योग अभ्यास करते रहें.!

परिवार -: पारिवारिक और सामाजिक दृष्टिकोण से यह वर्ष शुभ रहेगा,वर्ष आरंभ में चतुर्थ स्थान में गुरु पर शनि की दृष्टि प्रभाव से आपका घरेलू वातावरण अनुकूल रहेगा,तृतीय भाव के राहु के प्रभाव से आपके पराक्रम तथा कार्य क्षमताओं का विकास होगा,संतान की दृष्टि से वर्ष का प्रारंभ सामान्य रहेगा परंतु अप्रैल से गुरु ग्रह का गोचर पंचम स्थान में हो रहा है उसके बाद समय अनुकूल हो जाएगा,संतान प्राप्त के इच्छुक व्यक्तियों को संतान प्राप्त की संभावना इस वर्ष बनेगी.!

करियर -: इस वर्ष दशम स्थान पर देवगुरु बृहस्पति के प्रभाव से आपको कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त होगा,अप्रैल के बाद समय और अनुकूल हो रहा है उस समय आप किसी के साथ मिलकर कोई नया कार्य प्रारंभ कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है,राहु और केतु भी आपको सपोर्ट करते रहेंगे,राहु आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आप जोखिम लेने के काबिल बनेंगे,इस दौरान आप कठिन परिश्रम करेंगे और अपनी नौकरी या बिजनेस में अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर पाने की स्थिति में होंगे,विदेश में काम के इच्छुक लोगों का सपना मई के बाद पूरा हो सकता है,राशि स्वामी शनि दूसरे भाव में होंगे,शनि स्वयं की राशि में होंगे, इसलिए आपको कोई विशेष हानि नहीं करेंगे.!

आर्थिक स्थिति -: वर्ष आरंभ में चतुर्थ स्थान का गुरु आपको संचित धन की प्राप्ति करा सकता है,अष्टम स्थान पर गुरु की दृष्टि पैतृक संपत्ति भी प्राप्त करवा सकती है,इस साल की शुरुआत में बुध और शुक्र आपके एकादश भाव में स्थित होंगे इससे आय अच्छी होगी,अप्रैल के बाद एकादश स्थान पर गुरु ग्रह की दृष्टि प्रभाव से धन आगमन में निरंतरता बनी रहेगी.!

विशेष :- राशिफल 2024 में अपना राशिफल तथा प्रत्येक व्रत-पर्व-त्यौहार से सम्वन्धित सटीक विवरण हेतु आप अपने “AstroDev” YouTube Channel पर क्लिक करें.!

नोट :- अपनी पत्रिका से सम्वन्धित विस्तृत जानकारी अथवा ज्योतिष,अंकज्योतिष,हस्तरेखा,वास्तु एवं याज्ञिक कर्म हेतु सम्पर्क करें.II